बुधवार, 31 जनवरी 2018

दक्षिण कोरिया में अब चोरी छुपे बिटकॉइन नहीं खरीद-बेच सकेंगे

दक्षिण कोरिया  में बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी के कारोबार को विनियमित करने के लिए लगातार कोशिश की जा रही है। इसी सिलसिले में उसने इस कारोबार को लेकर नया कानून लागू किया है। 

नए आदेश के तहत वहां कोई भी गुमनाम रहकर या छद्म नाम से क्रिप्टोकरेंसी का कारोबार नहीं कर सकता है। अगर कोई क्रिप्टोकरेंसी में कारोबार करना चाहता है तो उसे चुनिंदा बैंकों में जाकर अपने वास्तविक नाम से क्रिप्टोकरेंसी खाता खुलवाना पड़ेगा। इसके अलावा, केवाईसी, एंटी मनी लॉन्ड्रिंग (एएमएल) शर्तों का भी उनको पालन करना पड़ेगा। दक्षिण कोरियाई सरकार ने साथ ही विदेशी और नाबालिगों के क्रिप्टोकरेंसी कारोबार पर रोक लगा दी है। सरकार का नया आदेश तत्काल 30 जनवरी से लागू हो गया। 

आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया में क्रिप्टोकरेंसी कारोबार को रेगुलेट करने की बात इस महीने की शुरुआत से जोर पकड़ने लगा थी। यही वजह है कि क्रिप्टोकरेंसी बाजार में काफी उतार-चढ़ाव भी देखने को मिला। यहां क्रिप्टोकरेंसी कारोबार पर रोक लगाने की आशंका जताई जाने लगी थी। लेकिन, अब दक्षिण कोरियाई सरकार के ताजा फैसले से क्रिप्टोकरेंसी कारोबार को नई जान मिलने की संभावना है। कई क्रिप्टोकरेंसी कारोबारियों ने सरकार के ताजा फैसले को इस कारोबार के लिए सकारात्मक बताया है। 

(बिटक्वाइन के अलावा भी बहुत सारी डिजिटल करेंसी हैं, यहां देखें लिस्ट 
((भारत में बिटक्वाइन खरीदने-बेचने के लिए कुछ एक्सचेंज 
((अलग-अलग बिटक्वाइन एक्सचेंज, अलग-अलग नियम, जानिए दुनिया के बिटक्वाइन एक्सचेंज के बारे में 
Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Bitcoin में पैसा लगाने वाले जरूर देखें

US Regulator SEC approves Bitcoin ETFs, Boosting Cryptocurrency Market. बिटकॉइन में पैसा लगाने वालों के लिए नए साल में अमेरिका से बड़ा तोहफा...