गुरुवार, 8 मार्च 2018

बिटकॉइन समेत क्रिप्टोकरेंसी कारोबार पर अमेरिका में शिकंजा कसने की तैयारी

अमेरिका से आ रही एक खबर ने बिटकॉइन समेत क्रिप्टोकरेंसी बाजार को हिलाकर रख दिया। इस खबर के तुरंत बाद बिटकॉइन दिग्गज अमेरिकी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Coinbase पर 10 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10 हजार अमेरिकी डॉलर के नीचे 9500 डॉलर तक चला गया था, हालांकि बाद में 9969 डॉलर तक सुधरा। अब सोच रहे होंगे कि आखिरी वो खबर क्या है...

खबर ये है कि अमेरिका के कैपिटल मार्केट रेगुलेटर यूएस एसईसी यानी यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमिशन (अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग) ने  सभी ऑनलाइन क्रिप्टोकरेंसी या वर्चुअल करेंसी या डिजिटल करेंसी एक्सचेंजों से रजिस्ट्रेशन कराने को कहा है। यानी ऑनलाइन क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों को कारोबार करने के लिए एसईसी से रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य कर दिया गया है।

अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग ने अपने ताजा फैसले में कहा है कि अगर कोई डिजिटल करेंसी में कारोबार करना चाहता है जो मौजूदा कानून के मुताबिक परिसंपत्ति (एसेट्स या सिक्योरिटीज) की श्रेणी में आता है और अगर एक्सचेंज के जरिये वह कारोबार करता है और एक्सचेंज मौजूदा कानून के मुताबिक एक्सचेंज की श्रेणी में आता हो,तो उसे प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग के साथ रजिस्ट्रेशन कराना होगा, वरना रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है।

जानकार और क्रिप्टोकरेंसी के कारोबारी एसईसी के इस आदेश को क्रिप्टोकरेंसी मार्केट को रेगुलेट करने की दिशा में उठाया गया कदम बता रहे हैं। डिजिटल करेंसी पर मौजूदा सिक्योरिटीज कानून लागू होगा या नहीं, इस बात को लेकर अभी उलझन है।


((बिटक्वाइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े दुनियाभर के मौजूदा कानून की स्थिति
(मैं हूं बिटक्वाइन...दुनिया मेरी दीवानी...सुनिये, मेरी कहानी...
(बिटक्वाइन के अलावा भी बहुत सारी डिजिटल करेंसी हैं, यहां देखें लिस्ट 
((भारत में बिटक्वाइन खरीदने-बेचने के लिए कुछ एक्सचेंज 
((अलग-अलग बिटक्वाइन एक्सचेंज, अलग-अलग नियम, जानिए दुनिया के बिटक्वाइन एक्सचेंज के बारे में 
Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Bitcoin में पैसा लगाने वाले जरूर देखें

US Regulator SEC approves Bitcoin ETFs, Boosting Cryptocurrency Market. बिटकॉइन में पैसा लगाने वालों के लिए नए साल में अमेरिका से बड़ा तोहफा...